मुमताज खान राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय अल्ट्रा रनिंग चयन समिति के सदस्य मनोनीत

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा वर्ष 2021- 2022 में देश में आयोजित होने वाले विभिन्न राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय अल्ट्रा रनिंग प्रतियोगिताओं के सफल आयोजन हेतु उसके तकनीकी प्रबंधन / नियम व अधिनियम को ध्यान में रखते हुए उस पर उचित सञ्चालन हेतु समिति का गठन किया गया है। जिसके चयन समिति में एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष मुमताज खान को सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया है। इसके लिए उन्होंने एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष आदिल जे सुमारिवाला, सचिव रविंद्र चौधरी व प्लानिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉ ललित भानोट का आभार व्यक्त करते हुए उनके उम्मीदों पर खरा उतरने का वादा किया है।
उल्लेखनीय है की मुमताज खान विगत दो दशकों से एशियन, कॉमनवेल्थ व ओलम्पिक खेलों में भारतीय एथलेटिक्स दल के प्रबंधक के रूप में जाते रहे है।
समिति के अध्यक्ष नागराज अधीगा हैं व अन्य सदस्यों में डॉ मधुकांत पाठक, डॉ रजत चौहान, कार्तिक रमन, संतोष पदमनाभन व संदीप मेहता है। जबकि तकनीकी कमेटी में स्टेनली जोन्स अध्यक्ष पीटर डिसूजा, रीथ अब्राहम, जी कृष्णन व सतीश ऊच्चील सदस्य मनोनीत किए गए हैं।

मुमताज खान ने बताया कि यह लंबी दूरी की दौड़ वाला खेल है जिसने अल्ट्रामैराथन या अल्ट्रा-डिस्टेंस रेस के आसपास आकार ले लिया है। एक अल्ट्रा डिस्टेंस रेस आमतौर पर 26.2 मील से अधिक दूरी की दौड़ होती है। सबसे आम दौड़ 50K, या 31.069 मील से शुरू होती है, और 100 मील तक लंबी हो सकती है। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया 2017 से अल्ट्रा और ट्रेल रनिंग के खेल में शामिल है। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ अल्ट्रारनर (आईएयू) ‘वर्ल्ड एथलेटिक्स’ के संरक्षण में संचालित होता है [जिसे पहले ‘इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन’ (आईएएएफ) के नाम से जाना जाता था। ], और विश्व और महाद्वीपीय स्तर पर प्रमुख प्रतियोगिताएं आयोजित करता है। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) खेल को बढ़ावा देता है और अल्ट्रा और ट्रेल रनिंग चैंपियनशिप के लिए टीमों को भेजता है। एएफआई का उद्देश्य खेल में प्रतिस्पर्धा को बढ़ाना और देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक ‘मजबूत टीम’ भेजना है।

इस अवसर मध्य प्रदेश एथलेटिक्स संघ के अध्यक्ष अमानत खान, सचिव ए मुरलीधर व अन्य पदाधिकारियों ने हर्ष व्यक्त करते हुए बधाई दी।