भिण्ड की पूजा ओलिंपिक में फहराएंगी परचम

प्रदेश से तीन महिला खिलाड़ी करेंगी ओलंपिक में शिरकत

भिण्ड। बेटियों को लेकर हमेशा चर्चा में रहने वाले चंबल संभाग में एक बार बेटियों ने विश्व पटल पर नाम रोशन किया है। इस बार यह पहचान खेलों से प्राप्त हुई है, भिण्ड की रहने वाली दिव्यांग खिलाड़ी पूजा ओझा ने फ्रांस के पेरिस में होने वाले पैराओलंपिक गेम्स में प्रवेश पा लिया है। वे जिले की पहली बेटी हैं जो ओलिंपिक में भाग लेंगी। वे केनो कयांकिंग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

उक्त आशय की जानकारी देते हुए प्रशिक्षक राधे गोपाल यादव ने बताया कि भिण्ड में पैरा खेलों को पहचान दिलाने हेतु वर्ष 2017 में भिंड गौरी सरोवर स्तिथ वोट क्लब पर पहला केनो,कयाक सेंटर स्थापित किया गया। इसी क्लब में प्रशिक्षण लेकर कुमारी पूजा ओझा पहली अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बनी। श्री यादव ने बताया कि यहीं पर विभिन्न राज्यों के खिलाड़ियों ने भी प्रशिक्षण लेना प्रारंभ किया और आज देश के चार खिलाड़ी तीन महिला एक पुरुष क्रमश: कु.पूजा ओझा भिण्ड सुश्री प्राची यादव और सुश्री रजनी झा ग्वालियर तथा आगरा के यश तोमर ने ओलंपिक कोटा प्राप्त करने में सफल हुए। ज्ञातव्य है कि सभी खिलाड़ियों ने अपने खेल का अभ्यास भिंड के वोट क्लब से आरंभ किया। भिंड के लिए यह गौरव का विषय है कि यहां से प्रारंभ हुआ यह खेल इन सबके लिए वरदान साबित हुआ।

क्लब के संरक्षक श्री यादव ने बताया कि भिंड में गौरी सरोवर वोट क्लब किशोरी स्पोर्ट्स क्लब एवं कयाकिंग केनोइंग के गठन में तत्कालीन कलेक्टर टी इलैया राजा और तत्कालीन राष्ट्रीय महासचिव और वॉटर स्पोर्ट्स के भारत के पितामह बलवीर सिंह कुशवाह के संयुक्त प्रयासों के कारण ही भिण्ड में भारत का पहला पैरा कयाकिंग, केनोइंग केंद्र स्थापित किया गया। उन्होंने बताया इस क्लब के निर्माण के बाद से लगभग 30 खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुके हैं। आगे आने वाले समय में पूजा ओझा से प्रेरणा लेकर भिण्ड में और प्रतिभाएं निकल कर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी चमक बिखेरेंगी यह विश्वास है।

भिण्ड की इस उपलब्धि पर पूजा को जिला प्रशासन, सभी खेल प्रेमियों,समाज सेवी संगठनों ने बधाई दी है। बधाई देने वालों में प्रमुख रूप से भिण्ड विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह, जिला कलेक्टर संजय श्रीवास्तव, एसपी असित यादव, जिला कयाकिंग केनोइंग के अध्यक्ष कुलदीप कुशवाह, सचिव योगेंद्र यादव, संरक्षक राधे गोपाल यादव, जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक शिवप्रताप सिंह भदौरिया, गगन शर्मा, प्रवेंद्र शर्मा, राहुल यादव, जयदीप सिंह कुशवाह,निश्चल यादव सहित जिला पैरा ओलंपिक संघ के अध्यक्ष संजीव त्रिपाठी, उपाध्यक्ष आलोक दैपुरिया, सुनील यादव, नितिन दीक्षित सहित जिले के रहवासी प्रमुख हैं। सभी ने उम्मीद जताई है कि पूजा मेडल लेकर भिण्ड के नाम को अंतरराष्ट्रीय पटल पर सुशोभित करेंगी।