आगा क्लब व भेल भोपाल की खिताबी जीत

सुपर 12 बास्केटबाल प्रतियोगिता

आगा क्लब ने मध्यांतर तक 21-26 से पिछडने के बाद वापसी करते हुए बटालियन ब्वायज को 68-52 अंकों से परास्त कर पहली सुपर 12 बास्केटबाल प्रतियोगिता में पुरूष वर्ग का खिताब जीत लिया। महिला वर्ग में भेल भोपाल ने आगा क्लब को थोडा संघर्ष के पश्चात 62-42 अंकों के अन्तर से हराकर विजेता बनने का गौरव अर्जित किया। स्पर्धा आगा क्लब हीरोज बैच 1996 द्वारा स्थानीय आगा क्लब पिपलानी ए सेक्टर, भेल में आयोजित की गई।

पुरूष वर्ग के फाइनल मुकाबले में आगा क्लब टीम मध्यांतर तक 21-26 अंकों से पीछे थी। तीसरे क्वार्टर में आगा क्लब के खिलाडियों से शानदार तालमेल का परिचय देते हुए 25 अंक बटोरकर स्कोर 46-36 किया। अंतिम क्वार्टर में बटालियन ब्वायज ने लांग शूटिंग से स्कोर कर मैच में वापसी का प्रयास किया किन्तु आगा क्लब के तेजतर्रार खिलाडियों ने काउंटर अटैक से अंक अर्जित कर 68-52 अंकों से इस रोमांचक मुकाबले पर विराम लगाया। आगा क्लब की ओर से अमितोष ने 16, जयनेश पटेल ने 5 थ्री र्पाइंट के साथ 15, आरूष ने 12 अंक बनाये। बटालियन ब्वायज से अनुराग ने 16, आशिव जैन ने 11 अंक बनाए।

महिलाओं के फाइनल में भेल भोपाल टीम ने पहले क्वार्टर में आगा क्लब के विरूद्ध 16-15 से अग्रता बनाई। मध्यांतर तक विजेता टीम 27-26 से आगे रही। तीसरे क्वार्टर में अच्छे अंडर बास्केट शॉट के साथ भेल भोपाल टीम 44-37 अंक से आगे हो गई। अंततः भेल भोपाल ने यह मुकाबल 62-42 से जीतकर खिताब अपने नाम किया। भेल भोपाल की ओर से रिमशा उद्दीन ने 19, संध्या व नेहा ने 11-11 अंक का योगदान दिया। आगा क्लब से अनुष्का ने 15 अंक बनाए।

भेल भोपाल के महाप्रबंधक व आगा क्लब के अध्यक्ष जीएम रामानाथन ने खिलाडियों को पुरस्कृत किया। समारोह में विश्वामित्र अवार्डी बास्केटबाल कोच मुख्त्यार सिंह, मप्र बास्केटबाल संघ के उपाध्यक्ष मनोज गायकवाड, आगा क्लब के सचिव विमल साहू, शमेन्द्र वर्मा वेलफेयर सोसायटी की अध्यक्ष वीणा वर्मा, अंतरराष्ट्रीय खिलाडी उदय यादव, युवा भाजपा नेता कृष्णा घाडगे, अतुल श्रीवास्तव, डॉ राजेश मिश्रा, प्रदीप तोमर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। पूर्व में अतिथियों का स्वागत आयोजन सचिव कैलाश कटरवारा, मुकेश पांसे, कमलेश शाक्य, ओम प्रकाश, बसंत शाक्य, मनीष आर्या, राजकुमार भारती, सुखदयाल उडावी, इत्यादि ने किया। कार्यक्रम का संचालन अंतरराष्ट्रीय कमेन्टेटर दामोदर प्रसाद आर्य्र ने किया।

स्पर्धा में सान्वी मनोचा (आगा क्लब) को अपकमिंग बालिका, पंकज खिरय्या (आगा क्लब) को अपकमिंग खिलाडी बालक, रिमशा उद्दीन (भेल भोपाल) को स्पर्धा की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाडी व अमितोष सिंह (आगा क्लब) को स्पर्धा का सर्वश्रेष्ठ पुरूष खिलाडी चुना गया।