कमल नेशनल स्नूकर चैम्पियन बने

राजधानी के क्यूईस्ट कमल चावला स्नूकर के नये नेशनल चैम्पियन बन गये हैं। इंदौर में खेली जा रही 89वीं बिलियर्डस व स्नूकर चैम्पियनशिप के खिताबी मुकाबले में उन्होंने महाराष्ट्र के स्पर्श पहरवानी को 6-3 से हराया। कमल का यह पहला नेशनल स्नूकर खिताब है। वे मप्र के पहले खिलाडी हैं, जिन्होंनंे स्नूकर में नेशनल चैम्पियन बनने की ऐतिहासिक उपलब्धि अर्जित की है।

कमल इसके पूर्व 2012 और 2014 में दो बार फाइनल में पहुॅचे, पर उपविजेता रहे। स्नूकर नेशनल में दो बार उन्होंने कॉसे का पदक भी जीता है। कमल 6 रेड स्नूकर मं भी नेशनल चैम्पियन रहे हैं। नेशनल चैम्पियनशिप में कमल का यह 12 वॉ पदक है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कमल के नाम 10 पदक हैं। खताबी मुकाबले में कमल ने स्पर्श को 6-3 से शिकस्त दी। 6ठें फ्रेम में कमल ने 140 अंकों का ब्रेक लगाया। जो इस स्पर्धा का और कमल के करियर का सबसे बडा ब्रेक था। हालांकि गु्रप मुकबलों में कमल को स्पर्श ने 4-3 से हराया था।

स्पर्धा में अपने शानदार खेल की चलते कमल ने ग्रुप मुकाबले में दूसरा स्थान अर्जित कर नॉक आऊट में प्रवेश किया। अंतिम 32 के मुकाबले में कमल ने वर्तमान बिलियर्ड्स चैम्पियन पंकज आडवानी को कश्मकशपूर्ण मुकाबले में 5-4 से हराया। अंतिम 16 में 0-2 से पिछडने के बाद रेलवे के पुष्पिन्दर सिंह को 5-3 से पराजित किया। क्वार्टर फाईनल में रेलवे के आर. गिरीश को एकतरफा 5-0 से हराया। सेमीफाईनल में 6रेड स्नूकर के वर्तमान नेशनल चैम्पियन व गत स्नूकर नेशनल चैम्पियन रेलवे के ईशप्रीत सिंह को 2-4 से पीछे रहने के बाद 5-4 से हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। इस मैच में कमल ने 102 अंकों का ब्रेक लगाकर 4-4 की बराबरी हासिल की। अब वे मास्टर्स नेशनल स्नूकर के लिए 25 दिसंबर से अपने मुकाबले खेलेगें।

कमल की इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर खेलमंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने प्रसन्ना व्यक्त करते हुए, उन्हें बधाई दी और आगामी स्पर्धा के लिए शुभकामनाएॅ दी। खेल संचालक रवि गुप्ता ने भी कमल को बधाई और शुभकामनाएॅ दी। उनके कोच एसके कुदेसिया, संदीप यादव, नितिन विल्सन, योगेश आर्य, रितेश पटवा, विनीत, दामोदर प्रसाद आर्य, अरूण भार्गव, अवतार सिंह, सैयद आरिफ अली, सरन भंडारी सहित समस्त खिलाडियांे एवं रेलवे परिवार ने प्रसन्नता व्यक्त की है। कमल डीआरएम कार्यालय भोपाल में पदस्थ हैं।