खेल शिक्षक विष्णु कान्त सहाय को शिक्षक दिवस पर लायंस क्लब भोपाल (हारमनी) ने किया सम्मानित

सेंट जोसेफ कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल ईदगाह हिल्स भोपाल के खेल शिक्षक विष्णु कांत सहाय को लायंस क्लब भोपाल (हारमनी) द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर विगत 25 वर्षों से विद्यालयीन शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया।

उल्लेखनीय है कि सन 1999-2000 में भोपाल शहर में ज्ञान गंगा अकादमी के तत्वावधान में सीबीएसई का पहला टूर्नामेंट क्लस्टर बास्केटबॉल टूर्नामेंट के माध्यम आयोजित कराने का सौभाग्य प्राप्त है। उसके अगले ही वर्ष सीबीएसई नेशनल तैराकी टूर्नामेंट करवाने के बाद भोपाल में सीबीएसई के टूर्नामेंट की होड़ लग गई। यदि बड़े टूर्नामेंटों की बात करें तो एक सीबीएसई नेशनल एथलेटिक्स मीट एक सीबीएसई नेशनल तैराकी एक सीबीएसई नेशनल हॉकी टूर्नामेंट एक सीबीएसई नेशनल स्केटिंग टूर्नामेंट व दो बार सीबीएसई नेशनल वालीबॉल टूर्नामेंट के अलावा सीबीएसई के अनेक क्लस्टर व जोनल टूर्नामेंट भोपाल में करवाए। इसके साथ ही भोपाल के अलावा नागदा, रतलाम, इंदौर, सतना, ग्वालियर व गुना के साथ तिरुपति में भी सीबीएसई के क्लस्टर व जोनल लेवल के टूर्नामेंट सफलतापूर्वक संपन्न करवाए साथ ही सीबीएसई टूर्नामेंट में सीबीएसई के ऑब्जर्वर की भूमिका भी काफी वर्षों से निभाते आ रहे हैं।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एमजेएफ लायन जे पी एस जोहर, विशिष्ठ अतिथि शहर के वरिष्ठ शिक्षाविद बी एन त्रिषाल, लायंस क्लब भोपाल (हारमनी) के अध्यक्ष लायन मिनीराज मोदी, सचिव लायन धर्मेंद्र गुप्ता, कोषाध्यक्ष पंकज डंडीर के साथ लायंस क्लब के अन्य पदाधिकारियों सहित ज्ञान गंगा इंटरनेशनल अकादमी के प्रबंध निदेशक लायन विनीराज मोदी की गरिमामयी उपस्थिति में ज्ञानगंगा इंटरनेशनल अकादमी के विशाल सभागार में सम्मानित किया।

इसके साथ ही विष्णु कांत सहाय एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के क्वालिफाइड टेक्निकल ऑफिशियल है वह सन 1994 से ही भोपाल व प्रदेश में होने वाले राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स टूर्नामेंट में अपनी भूमिका निभाते आ रहे है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2010 नई दिल्ली में भी आप शामिल थे। सीबीएससी खेल प्रमोशन के लिए आप इंडिया यंग स्टार अचीवर अवार्ड 2019 से सम्मानित किए जा चुके हैं उसके साथ ही आईएनएससी बेस्ट टीचर अवॉर्ड 2020 व ए.के.एस. ग्लोबल टीचर अवार्ड 2020 व नेशनल स्पोट्र्स टाइम्स – स्पोट्र्स प्रमोटर (सीबीएसई स्पोट्र्स) अवार्ड से भी आप सम्मानित हो चुके हैं।

इस उपलब्धि पर विद्यालय की प्राचार्य सिस्टर लिली हेड मिस्ट्रेस सिस्टर स्टेनिया, शारीरिक शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष रवदीप सिंह मल्हारी खेल शिक्षकों जितेंद्र शुक्ल व् अमनदीप कौर के साथ विद्यालय परिवार के शिक्षक शिक्षिकाओं ने हर्ष व्यक्त करते हुए बधाई दी।